Google search engine
Homeरिव्यूसRocky Aur Rani Ki Pem Kahaani Review: रॉकी और रानी की प्रेम...

Rocky Aur Rani Ki Pem Kahaani Review: रॉकी और रानी की प्रेम कहानी रिव्यू: परिवारिक मूल्यों और रोमांस का मेल ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’

Rocky Aur Rani Ki Pem Kahaani Review: Introduction/परिचय

रॉकी और रानी की प्रेम कहानी करण जौहर द्वारा निर्देशित फिल्म है जो शुक्रवार को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई। यह एक परिवारिक और रोमांटिक फिल्म है जिसमें करण ने दोनों जॉनर्स का मेल करवाया है। इस फिल्म में नई और पुरानी पीढ़ी के ब्रिलिएंट कलाकारों को एक साथ देखना एक सुखद अनुभव है। लेकिन फिल्म की कहानी कुछ जगहों पर खिंची हुई लगती है।

Rocky Aur Rani Ki Pem Kahaani Review: मूवी रिव्यू

रेटिंग: 2.5/5

कलाकार: रणवीर सिंह, आलिया भट्ट, धर्मेंद्र, जया बच्चन, शबाना आजमी, तोता राय चौधरी, चूर्णी गांगुली, आमिर बशीर

निर्देशक: करण जौहर

निर्माता: हीरू यश जौहर, करण जौहर

लेखक: इशिता मोइत्रा

रिलीज डेट: Jul 28, 2023

प्लेटफ़ॉर्म: सिनेमाहॉल

भाषा: हिंदी

Rocky Aur Rani Ki Pem Kahaani Review

Rocky Aur Rani Ki Pem Kahaani Review

प्रियंका सिंह, मुंबई। ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ नामक फिल्म के साथ निर्माता-निर्देशक करण जौहर ने सात साल बाद फिर से निर्देशन में वापसी की है। इस बीच उन्होंने ओटीटी पर भी निर्देशन करके काम किया था, मगर सिनेमाघरों में उनके डायरेक्शन में बनी आखिरी रिलीज ‘ऐ दिल है मुश्किल’ वर्ष 2016 में आई थी, जिसमें रणबीर कपूर का अभिनय था। जिसमें रणबीर कपूर ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अब रणवीर सिंह के साथ उनकी वापसी हुई है।

Rocky Aur Rani Ki Pem Kahaani Review: नीचे दिए हुए वीडियो में आप मूवी का ट्रेलर देख सकते है।

Credit: Dharma Production
Rocky Aur Rani Ki Pem Kahaani Review/What is rocky aur rani ki prem kahani story?

फिल्म की कहानी

‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ की कहानी रॉकी और रानी के प्रेम के इर्द-गिर्द घुमती है, लेकिन परिवार के बिना प्रेम कहानी आगे नहीं बढ़ सकती। कहानी दिल्ली में रहने वाले रॉकी रंधावा (रणवीर सिंह) के साथ शुरू होती है, जिसका जीवन का लक्ष्य अपनी बॉडी बनाना और अजीबोगरीब अतरंगी कपड़े पहनना होता है।

वहीं, रानी चटर्जी (आलिया भट्ट) महत्वाकांक्षी हैं। वह एक समाचार चैनल की एंकर हैं। दोनों की मुलाकात होती है उनके दादा-दादी की वजह से। रॉकी के दादा कन्वल (धर्मेंद्र) और रानी की दादी जामिनी (शबाना आजमी) किसी जमाने में एक-दूसरे से प्यार करते थे, लेकिन दोनों की शादी अलग-अलग जगहों पर हो गई थी।

रॉकी और रानी अब उन्हें मिलाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन इस बीच उन्हें प्यार हो गया। रॉकी और रानी को पता चलता है कि उनके परिवारों की संस्कृतियां और रहन-सहन एक-दूसरे से बिल्कुल अलग हैं। ऐसे में वह परिवार को इस रिश्ते के लिए कैसे तैयार करेगा? इस पर कहानी चलती है।

Rocky Aur Rani Ki Pem Kahaani Review/करण जौहर की फिल्म का स्क्रीन प्ले

करण जौहर की फिल्मों की खासियत है कि उनका फ्रेम लार्जर देन लाइफ होता है, जिसमें बहुत से रंग होते हैं, भव्य सेट्स, विदेशी लोकेशन पर गाने, इस फिल्म में भी उन्होंने ये सभी मसाले बरकरार रखे हैं। भावनाओं को ह्यूमर से जोड़ने की कला है। यह फिल्म, उनकी पिछली फिल्मों की तरह, पारिवारिक मूल्यों के साथ एक महत्वपूर्ण संदेश भी रखती है।

हालांकि, फिल्म तक पहुंचने में कुछ समय लगता है। करण ने कॉमेडी और भावनात्मक दृश्यों के बीच दो परिवारों को लेकर जो संतुलन बनाया है, वह सराहनीय है। रॉकी जहां, रानी के गंभीर स्वभाव वाले सदस्यों के बीच रहकर हंसाता है। वहीं रानी, रॉकी के परिवार के बीच रहकर कुछ गंभीर दृश्य लेकर आती है। धर्मेंद्र को बड़े पर्दे पर देखना सुकून भरा अनुभव है। वह भावुक दृश्यों में अपने साथ शामिल कर लेते हैं। हालांकि, धर्मेंद्र और शबाना के बीच किसिंग सीन की जरूरत नहीं लगती है। रॉकी का दादा कुछ अटपटे लगते हैं जब वह उन्हें उनके पहले प्यार से मिलवाता है। एक और अजीब बात यह भी लगती है कि रॉकी की दादी धनलक्ष्मी अपने पति को उसको पूर्व प्रेमिका से मिलने के क्यों नहीं रो कती हैं। फिल्म का पहला हिस्सा बहुत धीमा है। दोनों परिवारों का इंट्रोडक्शन सीन, रॉकी और रानी के बीच पनपता प्यार और पूर्व प्रेमियों को मिलाने वाले सीन में ही चला जाता है। पहले हिस्से में नये से ज्यादा पुराने गाने- “मस्त बहारों का मैं आशिक़…”, “”मेरी प्यारी बिंदु…”, “हवा के साथ साथ…”, “अभी ना जाओ छोड़ कर…” और “ये शाम मस्तानी…” कई बार मनोरंजक लगते हैं, लेकिन कुछ देर बाद थक जाते हैं। ट्रेलर में दिखाए गए लगभग आधे दृश्य इंटरवल से पहले ही देखे जा सकते हैं। फिल्म के प्रमोशन में इस्तेमाल किए गए गाने “झुमका… और तुम मिले…” भी पहले हिस्से में ही दिखा दिए गए हैं, जिसके चलते इंटरवल से पहले की फिल्म देखी-देखी लगती है।

कहानी को तर्कसंगत रखने के लिए किरदारों का चित्रण पटरी से उतर गया है।

रॉकी और उसकी बहन गायत्री दिल्ली में रहते हैं, एक बड़े और संपन्न परिवार से हैं, लेकिन लोगों को वह पढ़े-लिखे क्यों नहीं हैं, यह सवाल सताता रहता है। फिल्म के कुछ दृश्य गुदगुदाते हैं- “देवदास” के गाने “डोला रे डोला” पर रणवीर सिंह और टोटा रॉय चौधरी का डांस तालियाँ बजाता है। फिल्म के चित्रण और गानों के साथ कुछ-कुछ दिलचस्प लम्हे तो हैं, लेकिन फिर भी पूरी तरह दिल को जीतने में ये नहीं सफल हो पाती है।

मास्टरपीस सामग्री।

“रॉकी और रानी की प्रेम कहानी” एक फैमिली एंटरटेनमेंट का मास्टरपीस बनने की कहानी है। करण जौहर के निर्देशन में यह फिल्म बनी है, जिसमें रणवीर सिंह, आलिया भट्ट, धर्मेंद्र, जया बच्चन, शबाना आजमी, तोता राय चौधरी, चूर्णी गांगुली, और आमिर बशीर जैसे कलाकार अपने अभिनय के जलवे दिखा रहे हैं। इस फिल्म ने एक बेहद रोमांटिक और परिवारिक कहानी को एक साथ मिलाकर पेश किया है, जो दर्शकों का दिल जीत ले  गई है। इस फिल्म का मुख्य उद्देश्य दर्शकों को एक सफल परिवारिक फिल्म के माध्यम से मनोरंजन करने के साथ-साथ मूल्यवान संदेश भी प्रदान करना है। रॉकी और रानी के प्रेम कहानी में इन दोनों जॉनर्स का बेहद सरस्वती मिश्रण किया गया है जिससे फिल्म के दर्शक अपने परिवार और प्रेम के महत्व को समझते हैं।

Rocky Aur Rani Ki Pem Kahaani Review

रॉकी और रानी की प्रेम कहानी: कहानी की उपलब्धियाँ

“रॉकी और रानी की प्रेम कहानी” के रिलीज के बाद फिल्म ने दर्शकों के दिलों को छू लिया है। कृतज्ञता की बात है कि फिल्म के निर्माता-निर्देशक करण जौहर को उनकी यह फिल्म से काफी अच्छे संदेश मिले हैं। उनकी फिल्म में परिवार के मूल्यों, रिश्तों, और प्रेम के महत्व को दिखाने के लिए जाने जाते हैं। रणवीर सिंह और आलिया भट्ट के अभिनय ने भी दर्शकों को खुश कर दिया है। उनकी केमिस्ट्री ने फिल्म के प्रमुख चरित्रों को जानदारी से दिखाया है जिससे दर्शकों ने उन्हें पसंद किया है। फिल्म में धर्मेंद्र, जया बच्चन, शबाना आजमी और अन्य कलाकारों के भी अभिनय ने फिल्म को और भी रंगीन बना दिया है। इससे दर्शक खुश होकर फिल्म की तारीफ कर रहे हैं।
महत्वपूर्ण खबरों और रिव्युस के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments