Google search engine
Homeब्लॉगRaksha Bandhan 2023: जानिए शुभ मुहूर्त और भद्रा का समय

Raksha Bandhan 2023: जानिए शुभ मुहूर्त और भद्रा का समय

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन पर्व, जिसे बहन और भाई के प्रेम का प्रतीक माना जाता है, भारतीय संस्कृति में एक महत्वपूर्ण त्योहार है। यह पर्व हर वर्ष श्रावण मास के पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है और इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उनकी लंबी उम्र और खुशहाली की कामना करती हैं। इस बार, 30 अगस्त को हम रक्षाबंधन पर्व को मनाएंगे, और यह बेहद खास होने वाला है।

जाने Raksha Bandhan 2023 का  शुभ मुहूर्त

इस रक्षाबंधन पर्व का शुभ मुहूर्त ध्यान में रखकर इसे मनाने से आपके और आपके परिवार के जीवन में खुशियाँ और समृद्धि आ सकती है। इस वर्ष, शुभ मुहूर्त रात 9:03 बजे से गुरुवार, 31 अगस्त को सुबह 7:05 बजे तक रहेगा। इस दौरान बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांध सकती हैं

भद्रा का समय

happy Raksha bandhan 2023

रक्षाबंधन पर्व के साथ ही इस बार भद्रा का साया भी दिखाई देगा, जो इस पर्व के शुभ मुहूर्त में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। भद्रा का समय 30 अगस्त को सुबह 10:59 बजे से रात 9:03 बजे तक रहेगा। इस दौरान राखी बांधने से बचें, क्योंकि यह समय अशुभ माना गया है।

पर्व की महत्वपूर्ण परंपराएँ

रक्षाबंधन पर्व के दिन बहनें अपने भाई के लिए पूजा-पाठ करती हैं और उन्हें विशेष उपहार देती हैं। इस दिन बहन और भाई के प्यार का आदान-प्रदान होता है और यह उनके आपसी बंधन को मजबूती देता है। भाई भी अपनी बहनों की रक्षा का संकल्प लेते हैं और उनके साथ प्यार और समर्पण का वादा करते हैं।

ज्योतिषीय महत्व

Raksha Bandhan Bhadra

रक्षाबंधन पर्व के साथ ही ज्योतिषीय महत्व भी जुड़ा होता है। इस दिन बहनें अपने भाई की कुंडली में मंगल ग्रह को मजबूत करती हैं, जो उनके जीवन में ऊर्जा, साहस और बल को बढ़ावा देता है। यह मंगल ग्रह उनके आगे के समय में सफलता की प्रेरणा देता है और उन्हें सभी क्षेत्रों में सफलता प्राप्त करने में मदद करता है।

भाई बहन के अनमोल रिश्ते का प्रतीक

रक्षाबंधन पर्व एक खास मौका है जब भाई-बहन के प्यार और आपसी समर्पण का प्रतीक दिखता है। यह पर्व उनके बंधन को और भी मजबूत बनाता है और उनके जीवन में खुशियों की बौछार लाता है। इस रक्षाबंधन पर्व, शुभ मुहूर्त और भद्रा का समय का ध्यान रखकर इसे मनाएं और आपके जीवन में सफलता और खुशियों का संचार हो।

डिस्क्लेमर

यहाँ दी गई सामग्री किसी भी प्रकार की परिपूर्णता, व्यावसायिकता, या सटीकता की गारंटी नहीं देती है और न ही किसी विशिष्ट उद्देश्य की पूर्ति के लिए सिफारिश की जाती है। ज्योतिष, पंचांग, धार्मिक ग्रंथों, और अन्य स्रोतों से प्राप्त सामग्री केवल सूचना के उद्देश्य से दी जा रही है निर्णय लेने से पहले कृपया प्रबुद्ध ज्योतिषी से सलाह अवश्य लें।

इस रक्षाबंधन देखे एंटरटेनमेंट से भरपूर फिल्म: Dream Girl 2

फिल्म का रिव्यु देखने के लिए यहाँ क्लिक करे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments